10 बड़े कारण, लोन अस्वीकृत होने के, भले ही सिबिल स्कोर अच्छा हो | Top 10 Reasons for Loan Rejections, with a Good CIBIL Score

Reasons for Loan Rejections: एक अच्छा क्रेडिट स्कोर होने से आपको तत्काल ऋण मिलने की संभावना बढ़ जाती है। इससे यह गलतफहमी भी पैदा होती है कि एक अच्छा सिबिल स्कोर ही लोन पाने के लिए काफी है। इसके कारण, ऋण लेने वाले अपने सिबिल स्कोर के आधार पर ऋण के लिए आवेदन करते हैं। लेकिन एक अच्छा स्कोर होने के बावजूद आपका ऋण अस्वीकार किया जा सकता है, और आपको आश्चर्य होगा की आपका आवेदन क्यों अस्वीकार कर दिया गया है ?

CIBIL Score बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों (Financial Institutons) को आपकी साख और जोखिम मूल्यांकन (Risk) का निर्धारण करने में मदद करता है। यह आपके ऋण अनुमोदन में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन यह एकमात्र पैरामीटर नहीं है जिसे बैंक आपके ऋण की स्वीकृति के लिए मानता है। इसलिए कई criteria हैं जो आपको ऋण प्राप्त करने से रोक सकते हैं।

इस लेख में, हम उन सभी महत्वपूर्ण कारकों के बारे में चर्चा करेंगे जो एक अच्छा क्रेडिट स्कोर होने के बावजूद ऋण नहीं दिला पाते । ऋण के लिए आवेदन करने से पहले आपको इस सभी कारणों से को जांच लेना है और तब जाकर सुनिश्चित करें ताकि आपका ऋण जल्दी से स्वीकृत हो सके।

लोन अस्वीकृत होने के 10 बड़े कारण, (Top 10 Reasons for Loan Rejections in hindi)

reason for loan rejection
reason for loan rejection

बार-बार उधार लेने पर (Borrowing Credit Frequently)

बहुत से लोग विभिन्न उधारदाताओं और बैंकों से ऋण उधार लेते रहते हैं, जो आपके ऋण आवेदन के खारिज होने के सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक है। इनके कारण बैंक और वित्तीय संस्थान ऋण चुकाने की आपकी शक्ति पर संदेह करने लगते हैं, जिससे उन्हें आपकी ऋण चुकाने प्रक्रिया पर भरोसा होता है। बैंक या ऋण देने वाला संस्थान यह भी सोचता है कि ऐसे व्यक्ति को ऋण देने से ऋण लेने वाले का ऋण ऋण बढ़ जाएगा और चूक हो जाएगी। यदि आप बार-बार पैसे उधार लेते रहते हैं, तो यह आपकी क्रेडिट स्कोर रिपोर्ट को प्रभावित करेगा।

यहां तक ​​​​कि अगर आप कई ऋणों के समय पर पैसा दोहराते रहते हैं, तो भी बैंक और ऋण देने वाला संस्थान आपकी साख और चुकाने की आपकी क्षमता पर संदेह करेंगे। आप उनके लिए जोखिम भरे आवेदक होंगे। ऐसे मामले में, ऋण देने वाले संस्थान यह निष्कर्ष निकालते हैं कि आप अधिक लीवरेज्ड हैं, और एक अतिरिक्त ऋण आप पर आर्थिक रूप से अधिक बोझ डालेगा। यह निष्कर्ष ऋण देने वाले संस्थान को ऐसे आवेदक के ऋण अनुरोध को ठुकरा देता है।

Cibil Score में कोई negative Comment

कभी-कभी आपकी ऋण अस्वीकृति के पीछे का कारण आपकी CIBIL रिपोर्ट पर टिप्पणियों की अनदेखी करना होता है, जिसे आमतौर पर हम अनदेखा कर देते हैं। स्टेटमेंट में आपके ईएमआई भुगतान में देरी या ब्याज दर कम करने के अनुरोध शामिल हो सकते हैं। इस प्रकार, क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट सूचना रिपोर्ट के संदर्भ में CIBIL द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट उधारदाताओं से आपके लिए ऋण प्राप्त करने में एक आवश्यक भूमिका निभाती है। इसलिए, ऋण देने वाले संस्थान तीन अंकों के संख्यात्मक सिबिल स्कोर के अलावा इन रिपोर्टों में किए गए किसी भी अवलोकन पर ध्यान देते हैं।

CIBIL जनरेटेड रिपोर्ट में, ये टिप्पणियां ऋण प्राप्त करने की आपकी क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती हैं यदि वे या तो ऋण के नियमों और शर्तों से विचलित होकर ऋण का निपटान करने से संबंधित हैं, या आप मध्यावधि में कम ब्याज दर का अनुरोध कर रहे हैं, या आप डेज़ पास्ट ड्यू (DPD) के बाद EMI का भुगतान करना। इसलिए, आपको टिप्पणियों को अनदेखा नहीं करना चाहिए और अपने लेनदारों के साथ बातचीत करके या अपने ऋण शेष का भुगतान करके उनका समाधान नहीं करना चाहिए।

Applying loan with multiple members (Friends, Sister, Brother)

यदि आपने अपनी बहन या मित्र या भाई के साथ loan लिए आवेदन किया है तो आपका ऋण आवेदन भी खारिज हो सकता है। केवल उधार देने वाला उद्योग बहनों और दोस्तों के बीच संयुक्त ऋण को प्राथमिकता देता है और स्वीकृत करता है। इसलिए, आपको इसके लिए आवेदन करने से पहले ऋण के नियमों और शर्तों की जांच करनी चाहिए।

अगर आप डिफॉल्टर लोन के गारंटर बन जाते हैं (Become a guarantor to a defaulter loan)

जब भी आपका लोन डिफॉल्ट होता है, तो यह ऋण लेने वाले और गारंटर दोनों के क्रेडिट इतिहास को प्रभावित करेगा। इसलिए जब आप किसी ऐसे ऋण का हिस्सा होते हैं जो चूक करता है, भले ही आप उस ऋण के गारंटर के रूप में खड़े हों, तो आपका सिबिल स्कोर और आपकी क्रेडिट रिपोर्ट प्रभावित होगी।

यदि आप ऋण के लिए आवेदन करते हैं, तो यह आपके ऋण आवेदन को स्वीकृत न करने का एक कारण हो सकता है। इसलिए, यदि आप उनके ऋण के लिए गारंटर बनेंगे, तो आपको ऋण लेने वाले की ऋण चुकाने क्षमता की जांच करने के लिए ध्यान में रखना चाहिए।

यदि आपके करियर या कंपनी आदि में अस्थिरता है (instability in your Career or Company)

यदि आप अस्थिर हैं, चाहे वह आपके करियर में हो या जिस कंपनी में आपने काम किया हो, तो इसका असर आपकी सिबिल रिपोर्ट पर पड़ेगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका सिबिल स्कोर अच्छा है या नहीं। आपकी नियमित नौकरी और कंपनी परिवर्तन के कारण आपका ऋण आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

इसके अलावा, यदि आप अक्सर अपना स्थायी निवास स्थान बदलते हैं, तो यह आपके ऋण आवेदन पर खराब प्रभाव डाल सकता है। ऋण देने वाले संस्थान ऋण लेने वाले की तलाश कर रहे हैं कि उन्हें विश्वास है कि वे अपने ऋण वापस कर देंगे, इसलिए उनका लक्ष्य उन ऋण आवेदकों से बचना है जिनके पास अप्रत्याशित रोजगार या व्यक्तिगत स्थितियां हैं।

यदि आपका विवरण आपकी सटीक जानकारी से मेल नहीं खाता (Details do not match your accurate information)

व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करते समय, भुगतान और क्रेडिट से संबंधित जानकारी भरते समय भी नाम, आयु, पता, वर्तमान रोजगार और अन्य पहचान संबंधी जानकारी जैसे सभी विवरणों को ध्यान से पूरा करना सुनिश्चित करें। इसलिए बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान नीचे दी गई जानकारी की जांच करेंगे। यदि इनमें से कोई भी जानकारी मेल नहीं खाती है, तो आपका सिबिल स्कोर अच्छा होने पर भी आपका ऋण आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा, क्योंकि बैंक जाली ऋण आवेदनों को स्वीकार नहीं करना पसंद करते हैं।

सिबिल स्कोर के बारे में लगातार पूछताछ करना (Continuous query about your CIBIL Score)

यदि आप अपने CIBIL स्कोर या क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करने के लिए एक सॉफ्ट क्वेरी करते हैं, तो यह आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित नहीं करेगा, लेकिन यदि कोई ऋण देने वाले संस्थान आपके क्रेडिट इतिहास का निरीक्षण करने के लिए प्रश्न खींचता है, तो आपको अपने ऋण को स्वीकृत करने में समस्या हो सकती है।

यदि उधारदाताओं द्वारा बहुत कठिन पूछताछ की गई है, तो यह दर्शाता है कि आपने ऋण के लिए कई बार आवेदन किया होगा। इसलिए, इसे एक अच्छा दृष्टिकोण नहीं कहा जाएगा, और यह आपके ऋण अनुमोदन से इनकार करने का कारण हो सकता है।

एकसाथ विभिन्न उधारदाताओं से ऋण प्राप्त करने का प्रयास करना (Trying to get a loan from different lenders at the same time)

यदि आप एक साथ कई ऋणों के लिए आवेदन करते हैं या एक ही समय में विभिन्न ऋण देने वाले संस्थानों से ऋण के लिए आवेदन करने का प्रयास करते हैं तो आपका ऋण आवेदन भी खारिज हो सकता है। एक व्यक्तिगत ऋण को पहले दो उधारदाताओं द्वारा अनुमोदित किया जा सकता है जो आपकी क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा करते हैं, लेकिन अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा आगे की पूछताछ से ऋण अस्वीकृति हो सकती है,

मान लीजिए कि आप कमोबेश एक ही समय में कई ऋणों के लिए आवेदन करते हैं या विभिन्न ऋणदाताओं को एक ही ऋण के लिए आवेदन जमा करते हैं। उस स्थिति में, आपको CIBIL द्वारा बार-बार पूछताछ करने वाला कहा जाएगा, और भले ही आपका CIBIL स्कोर अच्छा हो, लेकिन आपका ऋण आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा। इस प्रकार, कठिन पूछताछ से बचने के लिए नए ऋण के लिए आवेदन करने से पहले प्रतीक्षा करने की सलाह दी जाती है।

यदि आपको पहले ऋण के लिए ठुकरा दिया गया है (Previous loan have been turned down)

यदि आपका ऋण पहले अस्वीकार कर दिया गया है, तो यह ऋण लेने वाले की क्रेडिट रिपोर्ट और पहले के संभावित ऋण देने वाले संस्थान की क्रेडिट रिपोर्ट पर रहेगा यदि ऋण लेने वाले ने एक बार ऋण के लिए आवेदन किया है। जब भी ऋण लेने वाले नए ऋण के लिए आवेदन करता है तो नया ऋण देने वाला संस्थान उसके हिस्ट्री को चेक कर लेता है। जब ऋण आवेदन में ‘अस्वीकृत ऋण’ की जानकारी पेश की जाती है, तो यह ऋण लेने वाले के उत्कृष्ट सिबिल स्कोर को भी प्रभावित करेगा, जिससे ऋण को अस्वीकार कर दिया जाएगा।

यदि आपके सह-आवेदकों का क्रेडिट स्कोर कम है (If Your co-applicants credit score is low)

हमेशा यह सुझाव दिया जाता है कि ऋण लेने से पहले अपने सह-आवेदक के सिबिल रिकॉर्ड की जांच करें। यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो भी आपके सह-आवेदक का CIBIL स्कोर खराब होने पर आपका ऋण आवेदन खारिज हो सकता है।

निष्कर्ष

यदि आप चाहते हैं कि आपका ऋण अस्वीकार न हो, तो अपने सभी वित्त को सावधानीपूर्वक बनाए रखने का प्रयास करें। किसी भी ऋण के लिए आवेदन करने से पहले रिपोर्ट में किसी भी विसंगति को ठीक करने के लिए आपको हमेशा अपना सिबिल स्कोर नियमित रूप से जांचना चाहिए। यदि आप किसी ऐसे संगठन के लिए काम करते हैं जो अपने कर्मचारियों को देर से भुगतान करता है या यदि आपका कोई सहयोगी ऋण पर चूक करता है और खराब क्रेडिट स्कोर रखता है तो आपका आवेदन भी खारिज हो सकता है।

ऐसे कई कारक हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि जब आप एक के लिए आवेदन करते हैं तो आप अपने ऋण का भुगतान करेंगे या नहीं। इन कारकों के अलावा, आपके क्रेडिट निर्णयों को प्रभावित करने वाले अन्य कारक ऋण लेने वाले की आय, आयु और नौकरी की स्थिरता के साथ-साथ उनकी क्रेडिट रिपोर्ट भी हैं। ऊपर बताए गए कारक और अन्य समान कारक आपके ऋण आवेदन को अस्वीकार कर सकते हैं, इसलिए ऋण स्वीकृति जल्दी प्राप्त करने के लिए ऊपर बताए गए सभी कारकों को ध्यान में रखें।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका ऋण अस्वीकार नहीं किया गया है, आप बडी लोन से विशेषज्ञ वित्तीय सलाह भी प्राप्त कर सकते हैं, जो आपको ऋण प्राप्त करते समय एक सूचित निर्णय लेने में मदद करने के लिए बैंकिंग और वित्तीय सलाह देने में माहिर है। वे कम क्रेडिट स्कोर और न्यूनतम दस्तावेज़ीकरण के साथ सर्वश्रेष्ठ उधारदाताओं से व्यक्तिगत ऋण भी प्रदान करते हैं।

इसे भी पढ़ें – खराब क्रेडिट स्कोर के साथ ऋण प्राप्त कैसे प्राप्त करें ( How to get a Loan With A Bad Credit Score)

Faq (Loan rejection पर पूछे गए प्रश्न)

क्या CIBIL स्कोर ऋण अस्वीकृति का एक कारण है?

हां, CIBIL स्कोर आपके लोन रिजेक्ट होने का कारण है। यदि, किसी भी तरह से, आपका ऋण अस्वीकार कर दिया गया है, और इसने आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित किया है, तो अगले या भविष्य में, ऋण स्वीकृति मिलने की संभावना कम हो जाएगी। इसलिए, अपने सिबिल स्कोर को बनाए रखने का सुझाव दिया जाता है।

क्या आप जानते हैं कि अगर आपका ऋण आवेदन अस्वीकार कर दिया जाता है तो क्या करना चाहिए?

यदि आपने ऋण आवेदन के लिए आवेदन किया है और इसे अस्वीकार कर दिया गया है, तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप तुरंत दूसरे ऋण के लिए आवेदन न करें। आपको तीन से छह महीने के बीच इंतजार करना चाहिए और फिर अनुमोदन की सर्वोत्तम संभावना वाले ऋण प्रस्तावों की तुलना करनी चाहिए जो आपकी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं।

क्या आपको कम क्रेडिट स्कोर वाला लोन मिल सकता है? (Can you get a loan with a low credit score) ?

हाँ, आप बडी लोन से कम क्रेडिट स्कोर के साथ ऋण प्राप्त कर सकते हैं। ऋण के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कारकों की जांच करना उचित है।

आपके ऋण अस्वीकृति के लिए कौन से कारक स्वीकार्य हैं?

ऐसे कई कारक हैं जिन्हें ऋण की अस्वीकृति के आधार के रूप में माना जा सकता है, जैसे खराब क्रेडिट स्कोर, नौकरी अस्थिरता, कम आय, बकाया भुगतान, उच्च ईएमआई/एनएमआई अनुपात, आदि।

क्या आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर ऋण का निपटान देखा जा सकता है (Can the settlement of the loan be seen on your credit report)?

क्रेडिट रिपोर्ट के एक अनदेखे खंड में यह भी बताया गया है कि ऋण का निपटान किया गया था। यह क्रेडिट स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा।

क्या ऋण स्वीकृत होने पर सह-आवेदक की क्रेडिट रेटिंग पर विचार किया जाता है?

हां, यह आपके ऋण अनुमोदन को प्रभावित कर सकता है क्योंकि ऋण देने वाले संस्थान ऋण आवेदन पर विचार करते समय सह-आवेदक के क्रेडिट स्कोर की भी जांच करते हैं।

Leave a Comment

Pin It on Pinterest

Stock market latest news : जाने-माने Fund Manager Nilesh Shah ने बताया गिरावट की मुख्य वजह Vijay Kedia latest news : इन लोगों ने शेयर बाज़ार को जुवारियों का अड्डा बना दिया Aether Industries IPO: मुख्य बाते जो आपको जानी चाहिए इस Crypto Currency ने डुबाये निवेशकों के 40 बिलियन रूपये, Crypto Currency में निवेश करना कितना सुरक्षित Grubhub free lunch: Free lunch for NYC office workers on 17th May , use the promo code