खराब क्रेडिट स्कोर के साथ ऋण प्राप्त कैसे प्राप्त करें | How to get a Loan With A Bad Credit Score ?

Loan with a bad credit score : जब आप अपने जीवन में कुछ बड़ा करने की सोचते हैं तो अधिकांश लोगो के साथ पैसे को लेकर समस्या आती है अगर आप के पास पैसे हैं तो आप का काम चल जाता है लेकिन जब पैसे न हो तो आप को अपने business को एक स्टार्ट देने के लिए ऋण की आवश्यकता पड़ती है और आप ऋण के लिए apply कर देते हैं लेकिन झटका आपको तब लगता है जब आपको पता चलता है की आपका credit score अच्छा नहीं है जिस कारण आप का आवेदन रिजेक्ट कर दिया गया है | अब आप क्या करेंगे, चलिए इस पोस्ट में जानते हैं की एक bad credit score के साथ आप किस तरह ऋण ले सकते हैं |

ख़राब क्रेडिट स्कोर के साथ ऋण कैसे ले ? (How to get loan with bad credit score)

loan with bad credit score
loan with bad credit score

एक छोटा व्यवसाय ऋण आपको एक ही समय में कमाने और बढ़ने का अवसर देता है। लेकिन लोगो को सबसे अधिक समस्याग्रस्त स्थिति का सामना करना पड़ता है जब उनके पास पर्याप्त क्रेडिट स्कोर नहीं होता है जो उन्हें कोई भी ऋण लेने के योग्य बनाता है। ऐसी स्थिति में किसी को क्या करना चाहिए? इस लेख के साथ बने रहें और क्रेडिट स्कोर से संबंधित अपने सभी सवालों के जवाब पाएं।

credit score क्या होता है और यह आपके ऋण लेने की प्रक्रिया को कैसे प्रभावित करता है ?

आपका credit score  300 और 900 के बीच का एक नंबर होता है, जो आपकी क्रेडिट योग्यता को दर्शाता है. उच्च स्कोर आपको लोन और क्रेडिट कार्ड पर तेज़ अप्रूवल में मदद करता है | अधिकांश बैंक और नॉन-बैंकिंग के लिए, लोन अप्रूवल के लिए आवश्यक न्यूनतम क्रेडिट स्कोर 750 है |

एक क्रेडिट स्कोर केवल एक व्यक्ति की साख की दर्शाता है जिसकी गणना credit history जैसे उनके वित्तीय लेनदेन के अध्ययन के आधार पर की जाती है, एक क्रेडिट रेटिंग जो समग्र रूप से उसके ग्राहक मूल्य का निर्माण करती है। कई क़र्ज़ देने वाली संस्थाए, क्रेडिट कार्ड यूनियनों, कंपनियों और बैंक क्रेडिट स्कोर की इस जानकारी का उपयोग एक उपकरण के रूप में करते हैं और पैसे उधार देते समय जोखिम का आकलन करते हैं।

आपने बहुत लोगो से या बैंक में किसी न किसी से इस शब्द “credit score” के बारे में अवस्य सुना होगा, लेकिन अधिकांश ऋण लेने वाले जो ऋण के लिए आवेदन करते हैं, वे इसे पहली बार सुनते हैं जब उन्हें उनके खराब क्रेडिट स्कोर के कारण अस्वीकार कर दिया जाता है। प्रश्न तब बन जाता है, “मैं खराब क्रेडिट स्कोर के साथ ऋण कैसे सुरक्षित करूं?”। आइए इसके बारे में और अधिक विस्तार में जानें।

खराब क्रेडिट स्कोर के साथ ऋण कैसे प्राप्त करें? (How to get bad credit score loan)

कई बैंक या ऋणदाता खराब क्रेडिट स्कोर के लिए भी ऋण प्रदान करते हैं। पात्रता मानदंड को नीचे स्क्रॉल करते समय हम अक्सर एक प्रश्न के बारे में सोचते हैं: कम क्रेडिट स्कोर के साथ ऋण कैसे प्राप्त करें?

अपने क्रेडिट स्कोर को सुधारने का प्रयास करें

कम क्रेडिट स्कोर के इस मुद्दे को हल करने के लिए सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात इसे मजबूत बनाकर हल की जा सकती है। अपने क्रेडिट स्कोर पर काम करने से आपको बहुत मदद मिल सकती है। इसके लिए, अपने सभी बकाया और क्रेडिट कार्ड बिलों और अन्य आवश्यक भुगतानों का समय पर भुगतान करने का प्रयास करें। यह निश्चित रूप से आपके क्रेडिट प्रदर्शन को बढ़ाएगा।

अपनी सकल आय को ऋण चुकौती का समर्थन करने दें: (Let your gross income support the loan repayments)

कम क्रेडिट स्कोर के साथ भी, आप आय प्रमाण या वेतन में वृद्धि, या आय का अतिरिक्त स्रोत दिखा सकते हैं ताकि ऋणदाता आपको अपने ऋण अनुरोध पर विचार करने के लिए राजी कर सके। इसके अलावा, यदि आप यह प्रदर्शित कर सकते हैं कि आपके पास लगातार राजस्व प्रवाह के साथ एक स्थिर नौकरी है, तो आपके ऋण प्राप्त करने की संभावना में सुधार होगा। हालाँकि, आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि ऐसी स्थितियों में आपसे अधिक ब्याज दर ली जा सकती है।

पहले एक छोटा ऋण लें

यदि आप कम क्रेडिट स्कोर वाले बड़े ऋण का अनुरोध करना चाहते हैं, तो संभावना अधिक है कि ऋणदाता आपको उच्च जोखिम वाले उधारकर्ता के रूप में माना कर सकता है। लेकिन अगर ऋण कम राशि के लिए है, तो ऋणदाता अनुरोध को स्वीकार करने के लिए अधिक इच्छुक हो सकता है। इसके अलावा, कम राशि चुकाना बहुत आसान होगा।

अपने ईएमआई भुगतान निर्धारण में सुधार करें:

 यदि आपकी आय में वृद्धि हुई है तो ऋणदाता आपके खराब क्रेडिट स्कोर के बावजूद आपको ऋण जारी कर सकते हैं। नतीजतन, यदि आप ऋणदाता को दिखा सकते हैं कि आपकी आय में सुधार हुआ है और आप ईएमआई का भुगतान कर सकते हैं, तो आपके पास ऋण प्राप्त करने का एक अच्छा मौका है।

collateral जमा करें:

collateral डालकर, आप ऋण प्राप्त करने की संभावनाओं को बढ़ाते हैं क्योंकि आपको उधार देने का जोखिम कम हो जाता है। ऋणदाता आपको ऋण प्रदान करने के लिए तैयार हैं क्योंकि वे जानते हैं कि यदि आप चूक करते हैं, तो वे ऋण की शेष राशि की वसूली के लिए संपार्श्विक को बेच या नीलाम कर सकते हैं।

एक गारंटर खोजें:

जब आप एक क्रेडिट योग्य सह-आवेदक के साथ ऋण के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको ऋण मिलने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, यदि आपका क्रेडिट स्कोर खराब है और आप पैसे उधार लेना चाहते हैं, तो किसी को सह-आवेदक के रूप में भरने के लिए कहना एक अच्छा विकल्प है।

अपने ऋणों को एक में मिलाने का प्रयास करें:

समेकन कई असुरक्षित ऋणों को एक में मिलाने की प्रक्रिया है। आपके सभी ऋणों को एक ही ऋण के तहत समेकित किया जाना चाहिए। इस तरह, आपको कोई अतिरिक्त लागत नहीं चुकानी पड़ेगी। नतीजतन, आपको हर महीने भुगतान की जाने वाली ब्याज की कुल राशि कम हो जाएगी। अंत में, आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ेगा, और आप ऋण प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

इसे भी पढ़े – How to Get Personal Loan: Eligibility and Documents | पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें

क्या खराब क्रेडिट स्कोर के साथ क्रेडिट लाइन हासिल करना संभव है?

हां, यदि आपका क्रेडिट स्कोर खराब है, तो भी वास्तव में एक लाइन ऑफ क्रेडिट का लाभ उठाया जा सकता है।

भले ही क्रेडिट की लाइनें कई लाभ प्रदान करती हैं, खासकर यदि आप कम ब्याज दरों और लागतों को प्राप्त कर सकते हैं। वे अल्पकालिक मौद्रिक जरूरतों वाले उधारकर्ताओं की सहायता करने में सक्षम हो सकते हैं।

हालांकि, अन्य ऋण विकल्पों की तुलना में खराब क्रेडिट स्कोर के साथ क्रेडिट लाइन प्राप्त करना थोड़ा महंगा हो सकता है। इसके अलावा आप पी2पी लोन पर विचार कर सकते हैं |

Leave a Comment

Pin It on Pinterest

Stock market latest news : जाने-माने Fund Manager Nilesh Shah ने बताया गिरावट की मुख्य वजह Vijay Kedia latest news : इन लोगों ने शेयर बाज़ार को जुवारियों का अड्डा बना दिया Aether Industries IPO: मुख्य बाते जो आपको जानी चाहिए इस Crypto Currency ने डुबाये निवेशकों के 40 बिलियन रूपये, Crypto Currency में निवेश करना कितना सुरक्षित Grubhub free lunch: Free lunch for NYC office workers on 17th May , use the promo code