LIC IPO Latest update: LIC IPOको हिट कराने के लिए बड़ा फैसला, 20% FDI पर मोदी सरकार की मुहर

LIC IPO Latest update: केंद्रीय कैबिनेट (Union Cabinet) ने LIC के जल्द आने वाले आईपीओ (LIC IPO) में 20 फीसदी फॉरेन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट (FDI) की अनुमति शनिवार को दे दी. न्यूज एजेंसी ‘पीटीआई’ ने सूत्रों के हवाले से ये रिपोर्ट दी है. इस फैसले का मकसद देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी के विनिवेश (Disinvestment) की प्रक्रिया को सुचारू बनाना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में आयोजित कैबिनेट की बैठक में LIC में ऑटोमैटिक रूट से 20 फीसदी एफडीआई के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. सरकार IPO के जरिए LIC में अपनी पांच फीसदी हिस्सेदारी बेचकर करीब 63 हजार करोड़ रुपये जुटाएगी.

LIC IPO के लिए 20% FDI पर मोदी सरकार की मुहर

LIC IPO Latest update
LIC IPO Latest update

इस वजह से किया गया फैसला

LIC भारत की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी है. इसलिए यह स्वाभाविक है कि विदेशी कंपनियां भी इस मेगा आईपीओ में हिस्सा लेना चाहती होंगी. हालांकि, वर्तमान एफडीआई नियमों में LIC में विदेशी निवेश को लेकर कोई स्पष्ट प्रावधान नहीं है. इसकी वजह यह है कि LIC का परिचालन LIC Act, 1956 के जरिए होता है.

विदेशी निवेशक दिखा सकते हैं दिलचस्पी

सरकारी बैंकों में एफडीआई की लिमिट 20 फीसदी है. इसलिए एलआईसी के लिए भी 20 फीसदी की लिमिट रखी गई है. एफडीआई की इजाजत से एलआईसी के आईपीओ में फॉरेन इनवेस्टर्स अच्छी दिलचस्पी दिखा सकते हैं.

ऑटोमैटिक रूट से एफडीआई की अनुमति देने की वजह

एक सूत्र ने बताया कि पूंजी जुटाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए इंश्योरेंस सेक्टर की अन्य कंपनियों की तरह LIC में भी ऑटोमैटिक रूट से एफडीआई की अनुमति दी गई है.

एफडीआई बढ़ने से डोमेस्टिक कैपिटल, टेक्नोलॉजी ट्रांसफर, मजबूत आर्थिक वृद्धि के लिए स्किल डेवलपमेंट और अन्य सेक्टर्स में डेवलपमेंट में मदद मिलेगी. सरकार ने पिछले साल जुलाई में LIC का IPO लाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी.

13 फरवरी को जमा किया था DRHP

LIC ने इस आईपीओ के लिए 13 फरवरी, 2022 को ड्राफ्ट हेयरिंग प्रॉस्पेक्ट्स (DRHP) जमा किया. देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी का आईपीओ मार्च में आने की संभावना है. कंपनी के कर्मचारियों और पॉलिसीहोल्डर्स को इश्यू प्राइस पर डिस्काउंट मिलेगा.

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन पर कैबिनेट का फैसला

इसी बीच, केंद्रीय कैबिनेट ने मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर के आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) को देशभर में Roll-out करने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी. इस स्कीम पर अगले पांच साल में 1,600 करोड़ रुपये का खर्च होगा.

सस्ते में LIC IPO खरीदने के लिए करना होगा ये काम, 28 फरवरी तक मौका

LIC IPO Update: लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) का मोस्ट-अवेटेड आईपीओ अगले महीने आने वाला है. देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी LIC इस महीने आईपीओ के लिए सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर (LIC IPO DRHP) जमा कर चुकी है.

LIC के DRHP के अनुसार कंपनी अपने 63,000 करोड़ रुपये के आईपीओ में 10 फीसदी शेयर अपने पॉलिसीहोल्डर्स के लिए रिजर्व रखेगी. इसके साथ ही कंपनी अपने पॉलिसीहोल्डर्स को इश्यू प्राइस पर डिस्काउंट भी देगी.

इस IPO के तहत सस्ते में देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी का शेयर खरीदने का मौका पॉलिसीहोल्डर्स के पास है. हालांकि, इसके लिए पॉलिसीहोल्डर्स को अपनी पॉलिसी के साथ पैन कार्ड को लिंक (LIC Policy-Pan Card Linking) करना होगा.

LIC Policy को PAN Card से लिंक करने के लिए पॉलिसी होल्डर्स के पास 28 फरवरी, 2022 तक की तारीख है. अगर इस तारीख तक आप अपनी पॉलिसी को पैन कार्ड से लिंक नहीं करते हैं तो आपको आईपीओ के तहत पॉलिसीहोल्डर्स के लिए तय बेनिफिट्स का लाभ नहीं मिल पाएगा.

LIC Policy एवं PAN Card को लिंक करने का प्रोसेस (LIC Policy-PAN Card Linking Process) काफी आसान है. इसके लिए आपको अपना पैन कार्ड अपने पास रखना होगा और उसके बाद LIC की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग ऑन करना होगा.

सबसे पहले अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउजर में एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट (https://licindia.in/) को ओपन कीजिए. इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको ‘Online PAN Registration’ का ऑप्शन दिखेगा.

इसके बाद ‘Online PAN Registration’ के ऑप्शन पर अपने माउस का कर्सर ले जाइए. नीचे दिए गए ‘Click Here’ के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए. आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा. इस पेज पर आपको तीन इंस्ट्रक्शन दिए गए हैं. इसके बाद दिए गए ‘Proceed’ के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए.

इसके बाद पैन कार्ड में दर्ज जन्म की तारीख डालिए. अपना जेंडर सेलेक्ट कीजिए. इसके बाद ईमेल आईडी, पैन कार्ड नंबर, पूरा नाम, मोबाइल नंबर, पॉलिसी नंबर डालिए. इसके बाद डिक्लेयेरशन चेक बॉक्स को ओके कीजिए.

इसके बाद कैप्चा कोड डालिए और फिर ‘Get OTP’ पर क्लिक कीजिए. इसके बाद ओटीपी डालने के बाद रिक्वेस्ट सबमिट कर आप इस प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं |

पैन लिंक करने पर शेयर मिलने के ज्यादा चांसेज

एलआईसी ने कहा है कि उसके जो पॉलिसी होल्डर्स रिजर्व कैटेगरी वाले शेयर खरीदना चाहते हैं, वे पॉलिसी के साथ पैन को लिंक कर लें. इसके लिए 28 फरवरी तक का समय दिया गया है. इस तारीख तक जो लोग पॉलिसी के साथ पैन को लिंक नहीं कर पाएंगे, उन्हें रिजर्व कोटा का लाभ नहीं मिलेगा. ऐसे लोगों को आम रिटेल इन्वेस्टर माना जाएगा. रिटेल कैटेगरी में ज्यादा बोलियां आने से आईपीओ में शेयर अलॉट होने के चांसेज कम हो जाएंगे.

नहीं लिंक कराने से ये भी नुकसान

इसके अलावा कंपनी ने ये भी कहा है कि प्रस्तावित आईपीओ में उसके कर्मचारियों और पॉलिसी होल्डर्स को फ्लोर प्राइस पर डिस्काउंट मिलेगा. यह डिस्काउंट कितना होगा, इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है. कंपनी ने कहा है कि वह आईपीओ लॉन्च होने के कम-से-कम 2 दिन पहले यह बता देगी. इस डिस्काउंट का लाभ उठाने के लिए भी पॉलिसी के साथ पैन को लिंक कर लेना जरूरी है.

ये है पॉलिसी के साथ पैन को लिंक करने का प्रोसेस:

सबसे पहले एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट खोलें.

होमपेज पर ऑनलाइन पैन रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिया गया है. उस पर क्लिक करें.

अब नए विंडो में डॉक्यूमेंट को लेकर इंस्ट्रक्शंस मिलेंगे. उन्हें पढ़कर प्रोसीड पर क्लिक करें.

इसके बाद पैन, पॉलिसी नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस और कैप्चा भरें.

अब रिक्वेस्ट ओटीपी ऑप्शन आएगा, उसे क्लिक करें.

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को सबमिट करें.

ओटीपी सबमिट होते ही पॉलिसी के साथ पैन लिंक हो जाएगा.

जो पॉलिसी होल्डर खुद से ये काम नहीं कर पा रहे हों, वे इसके लिए अपने एजेंट से संपर्क कर सकते हैं.

source:aajtak.in

Leave a Comment

Pin It on Pinterest

Stock market latest news : जाने-माने Fund Manager Nilesh Shah ने बताया गिरावट की मुख्य वजह Vijay Kedia latest news : इन लोगों ने शेयर बाज़ार को जुवारियों का अड्डा बना दिया Aether Industries IPO: मुख्य बाते जो आपको जानी चाहिए इस Crypto Currency ने डुबाये निवेशकों के 40 बिलियन रूपये, Crypto Currency में निवेश करना कितना सुरक्षित Grubhub free lunch: Free lunch for NYC office workers on 17th May , use the promo code