Jublfood Share price में एक दिन में 15% की गिरावट , क्या है कारण ?

Jublfood share price: 14 मार्च को भारतीय शेयर बाज़ार खुलने के पहले कुछ घंटों में जुबिलेंट फूडवर्क्स का शेयर मूल्य लगभग 15% गिर गया, कंपनी ने अपने CEO प्रतीक पोटा के इस्तीफे की घोषणा के बाद, jublfood share price  52-सप्ताह के निचले स्तर पर आ गया।

कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में सीईओ के इस्तीफे की जानकारी दी।

jubliant food share
jubliant food share

जुबिलेंट फूडवर्क्स वर्तमान में 14 मार्च तक अपने 52-सप्ताह के निचले स्तर के पास कारोबार कर रहा है। यह 52-सप्ताह के उच्च स्तर 4,590 रुपये से कम से कम 85% नीचे है। पिछले 6 महीनों में, स्टॉक लगभग 39% गिर गया। जुबिलेंट फूडवर्क्स का शेयर क्यों गिरा, जानने के लिए आगे पढ़ें।

जुबिलेंट फूडवर्क्स के साथ क्या हो रहा है?

जुबिलेंट फूडवर्क्स देश की सबसे बड़ी खाद्य सेवा कंपनी में से एक है और अपने ब्रांड – डोमिनोज पिज्जा के लिए जानी जाती है। जबकि कंपनी ने हाल की दिसंबर तिमाही में स्थिर वित्तीय प्रदर्शन की सूचना दी, कंपनी के लिए कुछ चुनौतियाँ हैं।

एक, हालांकि देश भर में कोविड से संबंधित प्रतिबंध बड़े पैमाने पर हटा दिए गए हैं, लेकिन डाइन-इन धीमा है। कंपनी की डिलीवरी और टेकअवे चैनल बढ़े, खासकर पिछली दो तिमाहियों में।

दूसरा कारण: 

 इनपुट लागत में वृद्धि कंपनी के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। यानी कच्चे माल की कीमत बढ़ गई है। यह कई कारणों से हो सकता है – मुद्रास्फीति, विशेष रूप से वस्तुओं में, कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि (परिवहन), अन्य बातों के अलावा।

कंपनी ने अपने ऑपरेटिंग मार्जिन (EBITDA) को कम करने के लिए अपने उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी की है। EBITDA मार्जिन (बिक्री का%) हाल की दिसंबर तिमाही में पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 78% पर रहा। प्रबंधन के अनुसार, कीमतों में वृद्धि के बावजूद डोमिनोज सबसे किफायती पिज्जा ब्रांड बना हुआ है।

तीसरा कारण :

 हालांकि डोमिनोज (dominos pizza share price) की अभी अच्छी ब्रांड वैल्यू है और शेयर बाज़ार के अलावे घरेलु बाज़ार में भी मजबूत पैठ है, देवयानी इंटरनेशनल सेफायर फूड्स की लिस्टिंग बादलगातार कम्पटीशन  बढ़ रही है, लेकिन जुबिलेंट फूडवर्क्स का विशाल नेटवर्क और तेजी से स्टोर विस्तार प्रतिस्पर्धा से आगे रहने में बेहतर लाभ प्रदान कर सकता है।

और अंत में, स्टॉक का उच्च मूल्यांकन (Jublfood share high valuation) उद्योग के कई विशेषज्ञों के लिए चिंता का विषय था। हालांकि, शेयर की कीमत में हालिया सुधार से वैल्यूएशन में कमी आ सकती है। मूल्यांकन उसकी कमाई के बारहवें महीने के 88 गुना पर है।

हालिया तिमाही प्रदर्शन (Jublfood share latest quarterly results)

कंपनी ने 2021 में अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के दौरान अपने शुद्ध लाभ में लगभग 10% की छलांग लगाई थी। शुद्ध लाभ बढ़कर 137.3 करोड़ रुपये हो गया, हालांकि यह बाजार के कुछ अनुमानों से कम था।

राजस्व लगभग 13% बढ़कर 1,193.5 करोड़ रुपये हो गया था।

Jubliant foodwork के बोर्ड ने पिछली तिमाही के दौरान भी 1:5 स्टॉक स्प्लिट को मंजूरी दी थी।

कंपनी ने अक्टूबर से दिसंबर तिमाही में डोमिनोज पिज्जा के 75 नए स्टोर जोड़े थे। किसी भी फ्रैंचाइजी द्वारा किसी भी बाजार में किसी भी तिमाही में नए स्टोर खोलने की यह अब तक की सबसे अधिक संख्या है।

डोमिनोज के भारत में करीब 1,500 स्टोर हैं।

हाल ही में, एक अमेरिकी फास्ट-फूड श्रृंखला, Popeyes ने भारत में अपना पहला स्टोर बेंगलुरु में खोला। यह भी जुबिलेंट फूडवर्क्स द्वारा लॉन्च किया गया था। |

Leave a Comment

Pin It on Pinterest

Stock market latest news : जाने-माने Fund Manager Nilesh Shah ने बताया गिरावट की मुख्य वजह Vijay Kedia latest news : इन लोगों ने शेयर बाज़ार को जुवारियों का अड्डा बना दिया Aether Industries IPO: मुख्य बाते जो आपको जानी चाहिए इस Crypto Currency ने डुबाये निवेशकों के 40 बिलियन रूपये, Crypto Currency में निवेश करना कितना सुरक्षित Grubhub free lunch: Free lunch for NYC office workers on 17th May , use the promo code