भारत की 10 बेहतरीन ब्लूचिप कंपनियां (Top 10 Blue chip Companies in India)

blue chip companies

अगर हम निवेश की बात करें तो, आपने अक्सर सुना होगा, अपना पैसा हमें ब्लूचिप कंपनियों (Blue chip companies) में लगाना चाहिए क्योंकि दूसरे कंपनियों की तुलना में इसमें कम जोखिम होता है , परंतु प्रश्न आता है कि आखिर यह ब्लू चिप कंपनियां (Blue chip companies) क्या होती हैं ? क्या इनमें कोई ब्लू रंग का चिप लगा होता है ? और क्यों इन में निवेश करना ज्यादा सुरक्षित माना जाता है ? आज के इस पोस्ट में हम इन तमाम विषयों पर चर्चा करेंगे।

आगे बढ़ने से पहले मैं आपको बता दूं यह पोस्ट थोड़ा ज्यादा बड़ा होने वाला है परंतु अगर आप एक निवेशक हैं या फिर बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट को अवश्य पढ़ना चाहिए। अब हम समझते हैं , ब्लू चिप कंपनी (Blue chip companies) क्या होती है ?

ब्लू चिप कंपनियां क्या होती है ? (What are Blue chip companies)

वैसी कंपनियां जो आर्थिक रूप से मजबूत होती है, आमतौर पर कर्ज से मुक्त होती हैं या फिर जिन पर बहुत कम कर्ज होता है, उनके पास अच्छा- खासा रिजर्व सरप्लस(Reserves and Surplus) होता है। Blue chip कंपनियां निवेशकों के भरोसे पर कायम रहती हैं, लगातार अच्छा प्रदर्शन करती रहती हैं, किसी भी विकट परिस्थितियों में भी अपने आप को बचाने में सक्षम होती हैं, अधिकांश ब्लू चिप कंपनियां अपने क्षेत्र की मार्केट लीडर होती है भारत की कुछ बेहतरीन ब्लूचिप कंपनियों के नाम है Reliance, Hindustan Unilever (HUL) , TCS , Maruti इत्यादि।

open demat account

Blue chip शब्द की उत्पत्ति (Origin of Blue chip word)

ऐसा माना जाता है कि Blue chip शब्द का प्रयोग पहली बार Oliver Gingold ने आपने एक आर्टिकल में वैसे शेयरों के लिए किया था जिनका मूल्य ज्यादा होता था बाद में यह शब्द आम बोलचाल की भाषा में प्रयोग होने लगा।

कुछ निवेशकों का मानना है कि Blue chip शब्द Poker Game ( एक तरह की ताश की पत्तियां का खेल) से लिया गया है । जिसमें Blue chip ज्यादा valuable माना जाता है इसलिए ब्लू चिप स्टॉक्स में वैसे शेयर या कंपनियां आती है जिनकी बाजार में ज्यादा वैल्यू हो या फिर हम कह सकते हैं कि ब्लू चिप स्टॉक्स अच्छी क्वालिटी के शेयर के लिए प्रयोग होने लगा ।

Bluechip कंपनियों की विशेषताएं

यहां हम blue chip कंपनियों की विशेषताओं के बारे में चर्चा करेंगे जो उन्हें अन्य कंपनियों से बेहतर बनाती हैं।

  • यह कंपनियां बहुत बड़ी होती है आमतौर पर इनका मार्केट कैप बहुत ज्यादा होता है भारत में अधिकतर ब्लूचिप कंपनियों का मार्केट कैप 20000 करोड़ से ज्यादा होता है।
  • यह कंपनियां कई सालों से लगातार अच्छा प्रदर्शन करती रहती हैं और आने वाले सालों में भी इनसे अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद रहती है और यह कंपनियां लगातार अपनी आमदनी और मुनाफा बढ़ाने में प्रयासरत रहती हैं।
  • अधिकतर ब्लूचिप कंपनियां या तो कर्ज मुक्त रहती हैं या इनके पास बहुत ही कम कर्ज रहता है या फिर हम कह सकते हैं इनका debt to equity ratio (DOE) कम होता है ।
  • ब्लू चिप कंपनियां समय-समय पर अपने निवेशकों के साथ डिविडेंड के रूप में अपना मुनाफा शेयर करती है ।
  • यह कंपनियां मार्केट में काफी लंबे समय से लिस्टेड रहती है।
  • इन कंपनियों का बैलेंस शीट बहुत ही मजबूत होता है और कई दशकों से लगातार अच्छा मुनाफा और आमदनी प्रस्तुत करती रहती है ।

भारत की 10 बेहतरीन ब्लूचिप कंपनियां (Top 10 Blue chip Companies in India)

हमें उम्मीद है कि आप Blue chip कंपनियों के बारे में अच्छी तरह से जान गए होंगे अब हम आपको भारत के 10 बेहतरीन ब्लू चिप कंपनियों के बारे में बतलाने वाले हैं।

(Disclaimer):- निचे दी गयी कंपनियों की लिस्ट हमारी खुद की रिसर्च पर आधारित है , हम इनमे कतई निवेश की सलाह नहीं दे रहे हैं फिर भी अगर आप इनमे निवेश करते हैं तो ये आपकी अपनी जिम्मेवारी होगी |

Reliance Industries

Reliance Industries भारत की सबसे बेहतरीन  ब्लू चीप  कंपनियों में आती है | रिलायंस,  अलग-अलग क्षेत्रों में कारोबार करने वाली कई कंपनियों को मिलाकर, समूह (Group) की एक होल्डिंग कंपनी (holding company) है, इसके अलग-अलग क्षेत्रों में कई कारोबार शामिल हैं जैसे – ऊर्जा (Energy), petrochemicals, कपडा उद्दोग (Textiles), Retail , दूरसंचार (Telecommunication) इत्यादि ।


Reliance Ind  भारत में अपने कारोबार से मुनाफा करने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है और आपने मार्केट कैप (market cap) के अनुसार भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है| अक्टूबर 2018 में रिलायंस भारत की पहली कंपनी बनी जिसने 100 बिलियन मार्केट कैप को प्राप्त  करने का कीर्तिमान स्थापित किया ।  निजी क्षेत्र की कंपनियों  द्वारा सबसे  ज्यादा टैक्स देने का रिकॉर्ड भी रिलायंस के नाम है ।  पुनः मई 2021 में 13,53,023.59  करोड़ के मार्केट कैप के साथ रिलायंस  भारत की सबसे बड़ी कंपनी बन गई ।


TCS (Tata Consultancy Services)


टीसीएस भारत की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है यह टाटा समूह का हिस्सा है | यह दुनिया की सबसे बड़ी सूचना तकनीकी तथा बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग  सेवा  प्रदाता कंपनियों में से एक है |  TCS के पास 44 देशों में 24 5000 से ज्यादा कर्मचारी हैं ।


Hindustan Unilever


हिन्द युनिलीवर इंग्लैंड की कंपनी Unilever  की एक सहायक कंपनी है   ।  हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग होने वाले अधिकतर सामान इसी कंपनी के बने होते हैं जैसे साबुन , टूथपेस्ट ,तेल   , डिटर्जेंट इत्यादि । 

open demat account


यह भारत की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनियों (FMCG Company) में से एक है इसके प्रमुख प्रोडक्ट-  Lux, Lifebuoy ,Surf Excel, Fair & Lovely cream , Sunsilk shampoo इत्यादि हैं  ।  यह कंपनी इतनी पुरानी है की 2021 में इस कंपनी को शुरू हुए 88 साल हो गए  ।  देश की लगभग आधी आबादी इस कंपनी के उत्पाद का उपयोग करती है ।

Hindunilever Products

ITC


ITC (Indian Tobacco Company) ,  भारत के सबसे बड़े समूह (ITC Group) में से एक है । आईटीसी की स्थापना 1990 में Imperial tobacco company India Limited   के नाम से हुई । शुरुआत में या एक सिगरेट बनाने वाली कंपनी हुआ करती थी लेकिन बाद में यह कंपनी अपने कारोबार को अलग-अलग क्षेत्रों जैसे- FMCG product , Hotel, Paper Board , packaging, Agri business और IT (Information Technology) इत्यादि  में विकसित करती चली गई ।


आईटीसी (ITC) के कुछ प्रमुख सिगरेट उत्पाद-  Wills Navy cut cigarate, Gold flake king , Gold flake premium light, Gold flake super इत्यादि हैं ।  सिगरेट के अलावे आईटीसी के दूसरे   प्रमुख उत्पाद – आशीर्वाद आटा , candyman, Bingo, Yippie, John Player, Classmate  इत्यादि हैं ।

ITC Products


HDFC Bank


एचडीएफसी बैंक निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक है । एचडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों को कई तरह की Services मुहैया करवाता है जैसे – Wholesale Banking, Retail Banking, Auto/car loan, two wheeler Loan, personal loan, loan against property इत्यादि । मार्केट कैप के अनुसार या भारत का सबसे बड़ा बैंक है और भारतीय स्टॉक एक्सचेंज पर तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है ।


Asian Paints


एशियन पेंट भारत की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई में है । यह कंपनी रंग,  घर की सजावट , फिटिंग से संबंधित उत्पादन और संबंधित सेवाएं प्रदान करने , निर्माण,  बिक्री और वितरण के व्यवसाय में लगी हुई है । एशियन पेंट्स (Asian Paints) भारत की सबसे बड़ी और एशिया की चौथी सबसे बड़ी रंग बनाने वाली कंपनी है ।

Infosys


 इंफोसिस भारत की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है यह एक सूचना प्रौद्योगिकी सेवा प्रदाता कंपनी है । यह भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में से एक है जिसका मार्केट कैप 30 बिलियन डॉलर से अधिक है ।


Sunpharma


सन फार्मा देश के जाने माने उद्योगपति दिलीप सिंहवी के अगुवाई वाली भारत की एक बेहतरीन औषधि निर्माता कंपनी है । जिसकी स्थापना 1983 में हुई थी शुरुआती दौर में या अपने उत्पाद को सिर्फ बिहार और बंगाल में  बेचा करती थी परंतु धीरे धीरे  इसने अपना विस्तार पूरे देश में किया और वर्तमान में यह देश की  एक दिग्गज औषधि  निर्माता कंपनी बन गई ।

open demat account


2021 तक सन फार्मा के पूरी दुनिया में 43 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है और  36000 वर्कर   कार्यरत हैं । इतना ही नहीं यह कंपनी अमेरिकी जेनेरिक बाजार में नौवें पायदान पर है । यह कंपनी मुख्य रूप से –   Cardiology, CNS Disorders, Pain, Ophthalmology, Diabetes, Oncology, Allergy- Asthma इत्यादि के लिए अपने उत्पाद तैयार करती है ।


Nestle India


नेस्ले इंडिया,  Nestle SA स्विट्जरलैंड की एक सहायक कंपनी है । जो दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य और पेय पदार्थ (food and beverage) निर्माता कंपनी है । नेस्ले इंडिया की स्थापना 1956 में हुई थी नेस्ले इंडिया के 8  मैन्युफैक्चरिंग प्लांट और अलग-अलग शहरों में चार ऑफिस हैं । इस कंपनी के कुछ बेहद चर्चित उत्पाद हैं मैगी नेस्कैफे कॉफी किटकैट मंच मिल्कीबार इत्यादि । 2021 तक   नेस्ले को अपना प्रसिद्ध उत्पाद मेगी को बेचते हुए 38 साल हो जाएंगे ।


Bajaj Auto


बजाज ऑटो भारत की दूसरी सबसे बड़ी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी है । इसकी स्थापना 1940 में जमनालाल बजाज के द्वारा राजस्थान में हुई थी  । यह कंपनी मुख्यत:  दोपहिया और तीन पहिया वाहनों के निर्माण और बिक्री में कार्यरत है । इसके कुछ प्रमुख उत्पाद हैं- Platina, Discover, Pulsar, Avenger इत्यादि । तीन पहिया वाहनों की श्रेणी में या दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल है ।

इनके अलावा अन्य बेहद चर्चित ब्लू चिप कंपनियों की  सूची  नीचे दी गई है । (List of other Blue Chip Companies)

Company Industry
Aurobindo Pharma Ltd. Pharmaceuticals & Drugs
Avenue Supermarts Ltd. Retailing
Bajaj Finance Ltd. Finance – NBFC
Bandhan Bank Ltd. Bank – Private
Berger Paints India Ltd. Paints
Bharat Petroleum Corporation Ltd. Refineries
Britannia Industries Ltd. Consumer Food
Cadila Healthcare Ltd. Pharmaceuticals & Drugs
Cholamandalam Investment & Finance Company Ltd. Finance – NBFC
Coal India Ltd. Mining & Minerals
Colgate-Palmolive (India) Ltd. Household & Personal Products
Dabur India Ltd. Household & Personal Products
Divis Laboratories Ltd. Pharmaceuticals & Drugs
Eicher Motors Ltd. Automobile Two & Three Wheelers
Gland Pharma Ltd. Pharmaceuticals & Drugs
Godrej Consumer Products Ltd. Household & Personal Products
Havells India Ltd. Electric Equipment
HCL Technologies Ltd. IT – Software
HDFC Asset Management Company Ltd. Finance – Asset Management
HDFC Life Insurance Co Ltd. Insurance
Hero MotoCorp Ltd. Automobile Two & Three Wheelers
Hindustan Zinc Ltd. Metal – Non Ferrous
Honeywell Automation India Ltd. Consumer Durables – Electronics
Housing Development Finance Corporation Ltd. Finance – Housing
ICICI Lombard General Insurance Co Ltd. Insurance
ICICI Prudential Life Insurance Company Ltd. Insurance
JSW Steel Ltd. Steel & Iron Products
Larsen & Toubro Infotech Ltd. IT – Software
Marico Ltd. Consumer Food
Maruti Suzuki India Ltd. Automobiles – Passenger Cars
Muthoot Finance Ltd. Finance
Pidilite Industries Ltd. Chemicals
Power Grid Corporation Of India Ltd. Power Generation/Distribution
Procter & Gamble Hygiene & Health Care Ltd. Household & Personal Products
SBI Cards And Payment Services Ltd. Finance – NBFC
SBI Life Insurance Company Ltd. Insurance
Tech Mahindra Ltd. IT – Software
Titan Company Ltd. Diamond & Jewellery
Wipro Ltd. IT – Software


  
  लंबे समय से बाजार में मौजूद रहना और लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के चलते लोग हमेशा ब्लू चिप कंपनियों (Blue chip companies) में निवेश करने की सलाह देते हैं | तर्क देते हैं कि जो कंपनियां इतनी बड़ी हो गई हो वह  फेल कैसे हो सकती हैं । परंतु आज के दौर में लगातार चीजों में हो रहे बदलाव के चलते , लोगों की दिनचर्या में हो रहे परिवर्तन के चलते , मानवीय जीवन में मशीनों के  अत्याधिक हस्तक्षेप के चलते यह नहीं कहा जा सकता जो आज है वह कल भी रहेगा । परंतु हम उम्मीद तो कर ही सकते हैं क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि उम्मीद पर ही दुनिया कायम है ।

यह पोस्ट  आपको कैसा लगा नीचे दिया कमेंट सेक्शन में अपना मूल्यवान सुझाव अवश्य दें धन्यवाद ।

Leave a Reply

*

Pin It on Pinterest