भारत के 20 सबसे बड़े शेयर ब्रोकर (Top Stock Brokers in India)

top share brokers in india

आज हम भारत के 20 सबसे बड़े शेयर ब्रोकर (Top Stock Brokers in India) के बारे में चर्चा करेंगे और उनके पास वर्तमान स्थिति में कितने ग्राहक हैं इसे भी प्रस्तुत करेंगे | 2019 के बाद से सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाला और वर्तमान स्थिति में सबसे ज्यादा एक्टिव क्लाइंट के साथ Zerodha प्रथम स्थान पर है इसके बाद ICICI Bank, HDFC Bank और Sharekhan इत्यादि हैं।

शेयर ब्रोकर (Share broker) स्टॉक एक्सचेंज (Stock Exchange) के registered सदस्य होते हैं अगर आप स्टॉक एक्सचेंज पर किसी शेयर की खरीद-फरोख्त करना चाहे यह काम आप बिना किसी से ब्रोकर की सहायता से नहीं कर पाएंगे इसके लिए आपको पहले किसी भी Share Broker साथ अपना डिमैट अकाउंट खुलवाना पड़ेगा , अब आप जब भी किसी शेर को खरीदने के लिए Order लगाएंगे आपका शेयर ब्रोकर उसे स्टॉक एक्सचेंज तक पहुंचा देगा और आप उस शेर को खरीद पाएंगे । यही प्रक्रिया शेयर बेचने के दौरान भी होती है ।

अगर आप Zerodha में अपना डिमैट अकाउंट (Demat Account) खुलवाना चाहते है तो इस लिंक Open Demat Account पर क्लिक कर अपना मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस रजिस्टर करें।

भारत में 100 से भी ज्यादा पंजीकृत (Registered) स्टॉक ब्रोकर है । उनके द्वारा दी गई सुविधाओं के आधार पर हम भारत के सर्वश्रेष्ठ (best stock broker in India) स्टॉक ब्रोकर को दो भागों में बांट सकते हैं।

Full Service Stock Broker

Discount Stock Broker

Top 20 Share Brokers in India

Full Service Stock Broker – जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है अगर आप अपना डिमैट अकाउंट एक full service broker के यहां सिलवाते हैं तो यह आपको साथ में बहुत सारी सुविधाएं प्रदान करवाते हैं जैसे हेयर की खरीद-फरोख्त करने के लिए एक अच्छा Trading Platform , जहां आप हजारों इंडिकेटर का उपयोग कर पाते हैं। इसके अलावा समय-समय पर वे अलग-अलग शेयरों पर अपनी रिसर्च भी प्रकाशित करते हैं, अलग-अलग शेयर पर किसी शेयर को खरीदा या बेचा जाए इसकी सलाह भी देते हैं, और अगर आप उनसे किसी stock के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उनके पास कस्टमर करने के लिए एक एक टीम मौजूद होती है जो आपके हर समस्याओं के समाधान के लिए हमेशा तैयार रहती है। इस तरह की तमाम सुविधाओं के लिए वह आपसे ज्यादा चार्ज लेते हैं।

Discount Stock Broker – कुछ सालों पहले तक भारत में सिर्फ Full Service Broker का राज था, वह वे प्रत्येक trade के लिए कम से कम 200 – 300 रुपए वसूलते लेकिन Zerodha भारत का पहला ऐसा Stock Broker था जिसने ₹20/trade की शुरुआत कर Broking Industry में क्रांति ला दी, जहां पहले आपको per trade 200 से ₹300 देने पड़ते थे वहीं पर Zerodha पर ट्रेड सिर्फ ₹20 वसूलने लगा। इसी के चलते हैं Zerodha में लोग तेजी से डिमैट अकाउंट (Demat Account) खुलवाने लगे और वर्तमान में जीरोधा (Zerodha) सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्टॉकब्रोकर (Stock Broker) बन गया और बाद में बहुत सारे डिस्काउंट ब्रोकर इसी कड़ी में जुड़ते चले गए जैसे Upstox, 5Paisa इत्यादि ।

open demat account

लेकिन अगर एक डिस्काउंट ब्रोकर आपसे कम पैसे ले रहा है तो आपको कम सुविधाएं भी प्रदान करेगा । अगर आप एक Discount Broker के यहां अपना डिमैट अकाउंट खुलवाते हैं तो आप को साथ में एक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म (Trading Platform) दिया जाएगा , जहां पर आप शेयर को खरीद या बेच सकते हैं साथ में आप किसी शेयर के Chart को देख सकते हैं, अलग-अलग प्रकार के एडवांस इंडिकेटर(Advance Indicator) का उपयोग कर सकते हैं लेकिन यह सब आपको खुद करना पड़ेगा, क्योंकि एक Discount broker आपको किसी भी प्रकार की “रिसर्च या सलाह” जैसी सुविधाएं प्रदान नहीं करता, ज्यादातर उनका एक मैन हेड ऑफिस होता है और वह वहीं से सब कुछ ऑपरेट करते हैं । Full service broker के कई शहरों में अलग-अलग Branch और office होते हैं आप उनके Branch में जा भी सकते हैं और उनसे परामर्श ले भी सकते हैं।

Full service broker लिस्ट में कुछ चर्चित नाम है ICICI Securities, HDFC Securities, Angel Brooking, Axis bank, Share khan, Motilal Oswal इत्यादि।

Discount Broker की लिस्ट में चर्चित नाम है Zerodha, Upstox, 5paisa इत्यादि।

निर्देश:

  • ऊपर दी गई तमाम जानकारियां Internet और विभिन्न websites के माध्यम से ली गई है।
  • Stock broker की ranking लिस्ट समय-समय पर बदलती रहती है।

Leave a Reply

*

Pin It on Pinterest